इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग

इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग : किसान कमा सकते है सालों भर और सरकार भी कर रही है मदद।

इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग: किसान कमा सकते है सालों भर और सरकार भी कर रही है मदद।

इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग को अपना कर के किसान सालो भर कमा सकते है और और इसमें सरकार भी इनकी मदद कर रही है। सरकार किसानो को जागरूक कर रही है और बता रही है, की आप कैसे इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग कर के सालो भर कमा सकते है और अधिक से अधिक भी कमा सकते है। भारत एक ऐसा देश है जहाँ अधिक से अधिक मात्रा में खेती की जाती है और सबसे अधिक किसान भाई भी यही पाए जाते है। इसलिए सरकार ऐसे-ऐसे योजनाए चलाती रहती है और निकलती रहती है। तो चलिए जानते है इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग होती क्या है और इसे किया कैसे जाता है।

इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग :-

इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग कोई अन्य प्रकार की खेती या किसी विज्ञान की नयी तकनीक नहीं है। बस खेतो का सही इस्तेमाल और खेतो के हर एक छोटे से छोटे जगहे को अच्छे से इस्तेमाल करना ही इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग कहलाती है। सीधे आसान और सरल शब्दो में आप समझिये की जमींन पे खेती के साथ-साथ अन्य और भी कामो को करना ही इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग कहलाती है। जैसे :- मुर्गी पालन, सूअर पालन, भेड़ पालन, इत्यादि।

इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग का मतलब केवल खेती करना नहीं साथ में पशुपालन और अन्य भी काम करने से आप अपने आमदनी को सालो भर बरक़रार रख सकते है और अच्छे खासे मुनाफे कमा सकते है। इसी कार्य को कर रहे अमन कुमार जो उत्तर प्रदेश के रहने वाले है। वो बताते है की वो खेती के साथ-साथ अन्य भी काम करते है जैसे पशुपालन, उसी जमींन पे डेरी का भी चलाना इत्यादि बहुत सारे काम करते है। जिससे की उनकी कमाई सालो भर होती है और अधिक मुनाफा भी होता है।

इंटिग्रेटेड फार्मिंग किसानो के लिए एक बढ़िया और अच्छी प्रणाली है। और किसानो के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके तहत किसान सालो भर अपनी कमाई कर सकते है और अपनी कमाई को और भी जाएदा बढ़ा सकते है। सीतापुर जिले के नजदीक कटिया में स्थित एक कृषि विज्ञान केंद्र के पशु वैज्ञानिक “डॅा आनंद सिंह” बताते हैं, “किसानों के आय को दोगुना करने के लिए इस प्रणाली को भारत सरकार बढ़ावा दे रही है।

” उनका कहना है की आप इन सब कामो को छोटी सी सुरुवात से भी कर सकते है जैसे:- मुर्गी मपालन,खरगोश पालन, बकरी पालन, इत्यादि। इस तरह के छोटो-छोटे यूनिट बना कर के आप यह सुरु कर सकते है। देश भर के बहुत से किसान इस प्रणाली को अपना भी रहे है और इसको सुरु भी कर चुके है साथ ही आप भी इसे सुरु कर सकते है और आप भी उनकी तरह लाखो कमा सकते है अपनी कमाई को अधिक से अधिक मात्रा में कमा सकते है। आप भी गाय और भैसो को पाल के उनके दूध से डेरी खोल सकते है और लाखो कमा सकते है साल में। साथ ही आप पशुपालन से भी अधिक से अधिक लाभ कमा सकते है।

Read also: How to Do Aloe Vera Farming | एलोवेरा का खेती कैसे करे?

जानिए कैसे एक आम किसान कमा सकता है लाखो :-

उत्तरप्रदेश के बरेली से करीबन 25 किलोमीटर की दुरी पे स्थित एक छोटे से गांव में रहने वाला एक छोटा सा किसान कमा रहा है लाखो। उसका कहना है की उसके पास 55 बीघा जमींन है। उसके अंदर उसने अलग-अलग प्रकार के जगहे बनाये हुवे है। उन्होंने सबसे पहले यूनिट में तालाब है जिसमे वो मछली का पालन करते है और दूसरे यूनिट में मुर्गी और बतक को पालते है जिससे की बातको और मुर्गिओं को अपना आहार मिल जाता है। और मछली भी तालाब में रह कर के बड़े हो जाते है और उनके अवशेष बत्तकों के लिए उनके भोजन का काम करती है और इससे दोनों चीजे बड़े हो जाते है और साथ में दोनों उन्हें अच्छे खासे फायदे करा देती है।

उनका कहना है की वो एक साल में इन दोनों चीजों से 5 लाख के करीब रूपये कमा लेते है और भेड़ पालन, और सूअर पालन से और भी अधिक कमाई होती है। साथ में जमीं पे खेती करने से भी अधिक मात्रा में मुनाफा और कमाई हो जाती है। साथ में तालाब से पानी को सिचाई के लिए उपयोग में ले लिया जाता है। और मुर्गिओं को दाने डालने से वे जल्दी बड़े होते और उसी दाने से मछली भी जल्दी बड़े होते है। साथ ही वो बताते है की वे मुर्गियां रोजाना एक अंडे देती है जिससे की उनकी अच्छे रकम की कमाई साल में हो जाती है।

इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग
इंटीग्रेटेड फ़ार्मिंग

इतना सब के बाद वो गाय और भैसो को भी पालते है जिससे की उनके गोबर उसके खेतो के लिए फायदेमंद हो जाती है और उनके द्वारा दिए जाने वाले दूध से भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है साल भर में। ऐसे और भी काम है जो वो करते है। इस प्रणाली को अपना कर के किसान सालो भर कमा सकते है और अच्छी खासी रकम कमा सकते है और अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते है खेती के अपेछा।

निष्कर्ष :- आशा करते है की आपको ये अच्छे से समझ में आ गया होगा की किस प्रकार से किसान साल भर में लाखो रूपये कमा सकते है और इंटिग्रेटेड फार्मिंग कर सकते है। यदि आपको किसी प्रकार की कोई परेशनी और दिक्कत है तो आप हमें कमेंट कर सकते है या दिए गए हमारे ईमेल पे कांटेक्ट कर सकते है।

धन्यवाद!!!!

खेती के लिए मिट्टी को उपजाऊ कैसे बनाये ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *