प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना | Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana | प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एक योजना है जो भारत के सरकार के द्वारा किसानो के लिए चलाया गया है। क्यूंकि भारत एक किसान से ग्रसित देश है जहाँ करोड़ो लोग खेती करते है और अपना जीवन बिताते है। और जब किसान खेती करते है तो कभी खराब मौसम तो कभी प्रकिर्तिक आपदा की वजह से किसानो के फसल बर्बाद हो जाते है। जैसे:- बाढ़, सूखा पड़ जाना, किट-पतंग, स्ट्रोमे इत्यादि।

और इन सब कारण की वजह से हर साल लाखो लोग आत्महत्या करते है। और इन्ही सब चीजों को देखते हुवे हमारे प्रधानमंत्री “श्री नरेंदर मोदी” जी ने 13 जनवरी 2016 को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू किया था और ये आज भी किसान भाइयो के लिए जारी है। इसके अंतर्गत किसान भाइयो से एक फॉर्म भराया जाता है जिसमे ये भरा जाता है की वे किस चीज की खेती कर रहे है और खूब से कर रहे है।

उसके बाद उस फॉर्म को भरने के बाद किसान के द्वारा से किये जाने वाले खेती के फसल का बीमा हो जाता है। और किसी कारण वस फसल बर्बाद होता है तो उसे उसके बदले में मुवाजा मिलता है और किसान के नुक्सान का कुछ हिस्सा का भरपाई हो पता है। दोस्तों और आप भी यदि किसान है तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते है। और इसका फॉर्म ऑनलाइन में भी भरा जाता है। तो देर किस बात की है आप भी “प्रधानमंत्री फसल बीमा” योजना के वेबसाइट पे जाएये और अपना फॉर्म भरिये।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुआवजा कौन देता है ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुआवजा भारत के बीमा कंपनी LIC के द्वारा दिया जाता है। क्यूंकि इन फसलों का बीमा LIC ही करती है और फसल के किसी कारण वस बर्बाद होने या किसान के नुक्सान होने के बाद इसका मुआवजा भी LIC कम्पनी के द्वारा ही दिया जाता है। यदि किसी कारण जैसे:- खेत का सुख जाना, खेत में बाढ़ आ जाना या किसी प्रकार की प्रकिर्तिक आपदा की वजह से यदि किसान का फसल बर्बाद होता है तो उसका बीमा काम में आता है और इसके बदले में किसान को मुआवजा दिया जाता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना नए अपडेट :-

आप लोगो को तो पता ही होगा की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसान के लिए उनके हुवे फसल के बर्बाद होने पे उनको मुआवजा देने के लिए किया जाता है। और मुवावजे को लेने के लिए कुछ नियम और कानून है जो आपको पता होना अती आवश्यक है। जैसा की आपको बता दे की यदि आपने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फॉर्म भरा है तो यदि किसी कारण वास् आपका फसल बर्बाद होता है तो आपको बर्बाद होने के 72 घंटे के भीतर स्थानीय कृषि कार्यालय किसान हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करानी होगी या क्रॉप इंश्योरेंस ऐप पर भी आप अपना नुक्सान दर्ज करवा सकते है। और यदि आपको किसी प्रकार की कोई और भी जानकारी लेनी है तो आप कृषि हेल्पलाइन नंबर 18001801551 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Read Also: गेहूं की जैविक खेती कैसे करें?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुख्य उद्वेश :-

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुख्य उद्वेश भारत के किसानो का हौसला और होने वाले नुक्सान की वजह से आत्महत्या करने वाले किसानो के हौसले को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के तहत कोई भी किसान भूखा नहीं मरना चाहिए और फसल के बर्बाद होने की वजह से आत्महत्या नहीं करना चाहिए। और इसी तरह से किसान अपने पुरे मन और धन से खेती करते रहने चाहिए जिससे देश की अर्थ्वव्स्था भी अच्छी बनी रहेगी और देश का विकाश भी होते रहेगा।  

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना स्कीम 2020 :-     

योजना का नामप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
विभागमिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर
उद्देश्यदेश के किसानों को सशक्त बनाना
सहायता राशि₹200000 तक का बीमा
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmfby.gov.in   
  

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए जरुरी कागजात :-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता
  • किसान आई.डी कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • भूमि का खाता नंबर
  • किसान बंदु का फोटो
  • फसल की बुवाई शुरू किये हुवे दिन की तारीख

निष्कर्ष :- आशा करते है की आपको ये अच्छे से समझ में आ गया होगा की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या होती है और इसका लाभ कैसे उठाया जाता है। यदि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी या दिक्कत है, तो आप हमें कमेंट कर सकते है या दिए गए हमारे ईमेल पे हमें कांटेक्ट करे।

धन्यवाद!!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *