क्या आप जानते हैं कि aarogya setu ऐप क्या है और इसका उपयोग कैसे करें? अगर आप इस ऐप के बारे में नहीं जानते हैं, तो यह लेख आज आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहा है। “aarogya setu” भारत सरकार द्वारा विकसित एक मोबाइल एप्लिकेशन है, जिसका प्राथमिक उद्देश्य भारत के सभी नागरिकों को एक साथ जोड़ना है ताकि उन्हें कोरोनवायरस वायरस की महामारी के खिलाफ सभी प्रकार की आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकें, जिसमें उनका मुकाबला किया जा सके।

यदि आप aarogya setu ऐप के लाभों के बारे में बात करते हैं, तो इस ऐप को बनाने के पीछे सरकार का मूल उद्देश्य है कि सरकार द्वारा तैयार की गई सभी पहल, विशेष रूप से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा, लोगों को उपलब्ध कराई जाए। ताकि इस ऐप के उपयोगकर्ताओं को किसी भी प्रकार की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी हो, जिसमें उनसे संबंधित जोखिम, सर्वोत्तम अभ्यास और प्रासंगिक सलाह शामिल हैं। वहीं, इसमें COVID-19 की संबंधित जानकारी दी जा रही है।

Aarogya Setu app क्या है?


aarogya setu app एक स्वास्थ्य ऐप है जो भारत सरकार द्वारा तैयार किया गया है। आप सभी कोरोनावायरस से संबंधित जानकारी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इसे आधिकारिक स्रोत भी मान सकते हैं। COVID-19 को और फैलने से रोकने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण है। इसमें दी गई सभी जानकारी भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रस्तुत की जाती है।

यह ऐप एक गोपनीयता-पहला डिज़ाइन है और वर्तमान समय में यह वर्तमान में 11 विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है। इस aarogya setu के माध्यम से, आइए हम एक कदम आगे बढ़ें और अपने और अपने परिवार के सदस्यों को सुरक्षित करने का प्रयास करें। मैं सुरक्षित हूँ। हमलोग सुरक्षित हैं। भारत सुरक्षित


aarogya setu ऐप कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?


Aarogya Setu ऐप 11 से अधिक भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है, जिनमें हिंदी, गुजराती, मराठी और अंग्रेजी आदि शामिल हैं। साथ ही, अन्य भाषाओं को भी धीरे-धीरे इसमें शामिल किया जा रहा है।

कोरोना वायरस कैसे फैल रहा है?


कोरोना ठीक होने के बाद क्या हो सकता है

इतनी भाषाओं के होने का मतलब है कि देश के अधिक से अधिक लोग अपनी भाषा में यह महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जबकि इस ऐप का एक फीचर फोन संस्करण भी तैयार किया जा रहा है, इसे जल्द ही लॉन्च किया जा रहा है।

आरोग्य सेतु ऐप के फायदे

Aarogya setu Benefits
Aarogya setu Benefits


आइए सबसे पहले aarogya setu ऐप के स्वास्थ्य के बारे में जानते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Aarogya Setu App दोनों प्लेटफार्मों में उपलब्ध है – Android और iOS

वहीं, यह ऐप केवल 11 भाषाओं (अंग्रेजी) – अंग्रेजी, हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, तमिल, पंजाबी, बंगाली, उड़िया, गुजराती और मराठी में उपलब्ध है। वहीं, जल्द ही इसे अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

  • यह aarogya setu ऐप ब्लूटूथ-आधारित तकनीक पर काम करता है और यह उपयोगकर्ता के स्थान के अनुसार जोखिम या खतरे को निर्धारित करता है।
  • वही जोखिम कारक उस विशेष स्थान पर उपलब्ध डेटा पर भी आधारित होता है।
  • यह उपयोगकर्ता को सूचित करता है जब एक COVID-19 पॉजिटिव केस उनके आसपास से गुजरता है, तो यह 6-फीट निकटता के भीतर दूरी का सही अनुमान लगाने में सक्षम है।
  • यह ऐप सेल्फ असेस्मेंट टेस्ट, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कई उपायों की सिफारिश करता है कि COVID​​-19 के समय में क्या किया जाना चाहिए और क्या नहीं।
  • जबकि यह aarogya setu ऐप भी उपयोगकर्ता को सूचित करता है कि उन्हें क्या सावधानियां बरतनी चाहिए और कैसे वे खुद को दूसरों से दूर रख सकते हैं।
  • पीएमओ के एक बयान के अनुसार, यह ऐप आपके लिए एक ई-पास की सुविधा प्रदान कर सकता है जबकि आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर आवागमन कर रहे हैं।
  • जबकि अगर कोई उपयोगकर्ता बहुत अधिक जोखिम में है, तो यह ऐप उन्हें तुरंत जाने की सलाह देता है और खुद को निकटतम परीक्षण केंद्रों में से एक पर जांचता है और आपको टोल-फ्री नंबर 1075 पर तुरंत कॉल करने का निर्देश देता है।
  • यह ऐप पहले से ही एक चैटबॉट से लैस है जो कोरोनावायरस बीमारी या COVID-19 से संबंधित आपके सभी बुनियादी सवालों के जवाब देने में सक्षम है।
  • इसमें यूजर्स को आसानी से हर राज्य के हेल्पलाइन नंबर मिलेंगे।


आरोग्य सेतु ऐप किसने बनाया था?


अरोग्या सेतु ऐप को एक साधारण टीम के युवा इंजीनियरों द्वारा बनाया गया है, यह ऐप देश की युवा प्रतिभाओं को एक साथ काम करते हुए देखने का एक बहुत ही अनूठा उदाहरण है, वह भी बहुत कम संसाधनों के साथ, सबसे बड़ी बात यह है कि वह उनके इस प्रयास को सलाम करना चाहते हैं वैश्विक संकट के दौरान।

Aarogya Setu ऐप को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत विकसित किया गया है, वह भी NIC मार्गदर्शन के साथ, इस Aarogya Setu ऐप में गोपनीयता-पहला डिज़ाइन शामिल है और यह वर्तमान समय में 11 भाषाओं में उपलब्ध है।

आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कैसे करें?

How to  Download Aarogya setu?


यहाँ मैं आपको अरोग्या सेतु को डाउनलोड करने और इसका उपयोग करने के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहा हूँ। आइए जानते हैं इस बारे में।

हमें नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको aarogya setu ऐप को इंस्टॉल करना होगा। यह ऐप एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।
चरण 2: एक बार जब आप इस आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं


aarogya setu ऐप डाउनलोड लिंक or QR

aarogya setu QR

aarogya setu ऐप डाउनलोड करें और COVID-19 के खिलाफ इस लड़ाई में शामिल हों।

Android: https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu&hl=en_GB

IOS: https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

आरोग्य सेतु ऐप कैसे काम करता है?


aarogya setu app वास्तव में एक आत्म परीक्षण उपकरण है। इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर को इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा और एक बार आपने यह एप इंस्टॉल कर लिया होगा।

फिर आपको अपने मोबाइल के ब्लूटूथ पर स्विच करना होगा (आपको हर समय अपने मोबाइल में ब्लूटूथ ON रखने की सलाह दी जाती है) और स्थान भी। अब फिर से ‘हमेशा’ के लिए स्थान साझाकरण सेट करें (जिसे आप बाद में भी बदल सकते हैं)।

aarogya setu ऐप का कलर कोडिंग क्या है?


aarogya setu ऐप में तीन प्रकार के कलर कोडिंग पाए जाते हैं। इस एप्लिकेशन में, हरा (हरा) और पीला (पीला) रंग इसके इंटरफेस में मौजूद है

जहां हरे रंग का प्रतिनिधित्व करता है कि यह उपयोगकर्ता सुरक्षित या सुरक्षित है और सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए।

उसी समय, यदि कोई उपयोगकर्ता रंग में लाल है, तो उसे तुरंत जाना चाहिए और चिकित्सा टीमों में से एक से संपर्क करना चाहिए।

मेडिकल टीम से संपर्क करने के लिए किस टोल-फ्री नंबर का उपयोग किया जाना चाहिए?
अगर आपको किसी भी तरह का सवाल पूछना है तो आप टोल फ्री नंबर “1075” पर आसानी से पूछ सकते हैं। यहां आपके सभी संदेह भी COVID-19 से संबंधित प्रदान किए जाएंगे।

Mere Toll-free numbers

THE HELPLINE NUMBER FOR CORONA-VIRUS : +91-11-23978046 TOLL FREE NO: 1075 HARYANA STATE GOVERNMENT HELPLINE NUMBER : 8558893911

आरोग्य सेतु ऐप के कितने डाउनलोड हैं? Or ADDITIONAL INFORMATION

ADDITIONAL INFORMATION of Aarogya setu


आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च के तीन दिनों के बाद, पांच लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं ने गूगल प्ले स्टोर से इस aarogya setu ऐप को डाउनलोड किया है। उसी समय, मैं पहले ही 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड कर चुका हूं।

इस ऐप को हाल ही में Google Play और App Store दोनों में भारत में शीर्ष मुफ्त ऐप में शामिल किया गया है। “aarogya setu” ने वर्तमान में स्वास्थ्य और स्वास्थ्य अनुभाग में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

aarogya setu ऐप की पूरी जानकारी


मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, aarogya setu क्या है। मेरा हमेशा से यह प्रयास रहा है कि पाठकों को aarogya setu app के लाभों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाए, ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर खोज न करनी पड़े।

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप नीचे टिप्पणी लिख सकते हैं।

Leave a Reply