aloe vera farming

How to Do Aloe Vera Farming | एलोवेरा का खेती कैसे करे?

aloe vera farming | एलोवेरा का खेती कैसे करे?

aloe vera farming: एलोवेरा का मांग बाजार में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। क्यूंकि लोगो को यह पता चलता है कि एलोवेरा एक चमत्कारी पौधा है जो हमलोगो उसे बहुत सारे चीजों में उपयोग करता है। जैसे एलोवेरा का जूस, एलोवेरा का किरिम, एलोवेरा का जेल, एलोवेरा का फेसवास और एलोवेरा को दवाइयां में भी उपयोग करते है।और इस तरह से एलोवेरा का खेती करके आप अपना बिजनेस चालू कर सकते हैं और जी हा दोस्तो आपने सही सुना होगा कि कम लागत और मजदूरों से एलोवेरा की खेती करवाकर आप लाखो रुपया कमा सकते हैं।और आज हम आपको बताएंगे एलोवेरा की खेती के बारे में और एलोवेरा के लाभ क्या क्या है। 

aloe vera farming कैसे करें?

एलोवेरा की खेती करने के लिए आपको कम लागत और ज्यादा देना पड़ता है। और सबसे ज्यादा अच्छा यह है और एलोवेरा की खेती करने में ज्यादा पानी सिचाई की आश्यकता नहीं होती हैं। अगर आप रेगिस्थान इलाकों या राजस्थान के आस-पास के गांवों से हैं। तो आप के लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि एलोवेरा की खेती करने के लिए रेतीली मिट्टी और गरम तापमान वाले क्षेत्रों में बहुत तेजी से उपजाऊ होती हैं। अगर आप राजस्थान के अलावा दूसरे क्षेत्रों से है जैसे:- उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, बंगाल या आपलोग किसी भी जगह से है तो आप बहुत ही आसानी से एलोवेरा की खेती कर सकते हैं।

aloe vera farming करने के लिए:-

aloe vera farming
aloe vera farming

सही एलोवेरा की पौधों कि चयन:-

सही एलोवेरा की पौधों के लिए पौधों की चयन करना बहुत जरूरी है क्योंकि आप एलोवेरा का पूरा तरह से व्यवसाय पर निर्भर करता है क्योंकि बाजारों में एलोवेरा का विभिन्न प्रकार के चीजे उपलब्ध है और आप निम्न प्रकार से पौधों का चयन कर सकते हैं और एलोवेरा बहुत ही तेजी से बढ़ता है और कीड़े लगने से खतरा भी कम हो जाता है। और यह एलोवेरा की हाईबिर्ड पोधा बहुत ही तेजी से बढ़ता है और आपको कम समय में ज्यादा मुनाफा देता हैं।

और लगभग 2 एकड़ जमीन में आप एलोवेरा उगा सकते हैं, तो आपको दूसरे वर्ष में 4 से 5 लाख का मुनाफा हो सकता हैं, अगर आप 2 एकड की जमीन में लगभग 35 टन की उपजाऊ कर सकते हैं और बाजार में 1 टन का कीमत और भारत की बाजार में 20 से 24 हजार के बीज तक है और आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितना मुनाफा दे सकता हैं।

Read also: Mashroom Ki Kheti Kaise Kare? मशरूम की खेती कैसे करे ?

भूमि का चयन:-

एलोवेरा की खेती करने के लिए आपको पहले भूमि का चयन करना चाहिए और वैसे क्षेत्र चुने जहाँ पानी और नमी का मात्रा नहीं होनी चाहिए और वहां का मिट्टी रेतीली हो तो और भी बहुत अच्छा हैं और भूमि थोड़ा ऊंचा पर होनी चाहिए। ताकि वर्षा के पानी एलोवेरा की खेती में पानी जमा ना हो पाए।

भूमि का चयन करने के बाद अब बारी है एलोवेरा के लिए आपको पहले भूमि की मिट्टी को तेयार करना होगा और खेतो को अच्छी तरह से जुताई करके तेयार करना पड़ता है। ताकि खेतो में ढेला ज्यादा ना हो और आपको चाहिए 12 से 15 टन खाद मिलाकर खेतो को फिर से जुताई करे। इस तरह से भूमि का चयन करें।

एलोवेरा की कटाई:-

एलोवेरा का कटाई के लिए आप 8 महीने में कटाई कर सकते है। और कटाई के समय में आपको ध्यान रखना पड़ता है कि एलोवेरा की पौधों के जब कटाई होता है तब आप जड़ों से ना कटे और एलोवेरा का कटाई करे  और आप पतो को कटाई कर सकते हैं और इस तरह से कटाई करके आप बिना रोपण के 5 वर्ष तक एलोवेरा फिर से कटाई कर सकते हैं।

एलोवेरा का मार्केटिंग कैसे करे:-

अब बारी है एलोवेरा की मार्केटिंग का , यदि आप एलोवेरा का अच्छी तरह से वेपार करके मार्केट अच्छा से करते है तो मुनाफा दुगुना हो जाता हैं। और आपको एलोवेरा को बेचने के लिए दवाइ की कंपनी या आयुर्वेदिक की कंपनी के है मुख्य रूप से टारगेट बना रखे । यदि आप एलोवेरा के जूस भी बनाकर बाजार में बेचे तो यदि आप आपकी ब्रांडिंग की साथ ही तो मुनाफा आप दुगुना कमा सकते हैं और आप इस तरह से एलोवेरा के मार्केट कर सकते हैं।

एलोवेरा कहा बेचे और एलोवेरा के खेती से लाभ:-

एलोवेरा के बारे में आपको यह बता दे की यदि आप एलोवेरा की खेती अच्छी तरह से किया है। और 2 एकड़ जमीन में कम से कम 25 टन एलोवेरा लगातार वर्षो तक उपजाऊ किए हैं। तो बाजार में प्रति टन एलोवेरा की कीमत कम से कम 25 से 30 तक आप बेच सकते है और आपकी साल की आमदनी करीब 84 लाख तक आप आराम से कमा सकते हैं और आप लगातार 5 वर्ष तक कमाई कर सकते हैं और आप बिना दुबारा रोपाई किए हुए। और सुरुआत की लागत 80 हजार तक होता है अगर आपका जमीन आपका हो तो।

यदि आप भरपूर मुनाफा वाला बिजनस करना चाहते हैं तो आप एलोवेरा की खेती करे और कमाइए लाखो रुपया का मुनाफा और कम लागत में।

निष्कर्ष:- आशा करते है की आपको ये अच्छे से समझ में आ गया होगा की एलोवेरा की खेती कैसे किया जाता है और आपको किन-किन चीजों की आवश्कता होगी एलोवेरा की खेती करने के लिए और आप कितना मुनाफा कमा सकते है एलोवेरा की खेती कर के। यदि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी या दिक्कत है तो आप हमें कमेंट कर सकते है या हमारे दिए गए ईमेल पे कांटेक्ट कर सकते है।

धन्यवाद!!!!

if you love to watch movies then must visit Extramovies worldfree4u

One Reply to “How to Do Aloe Vera Farming | एलोवेरा का खेती कैसे करे?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *