Bihar Agriculture

Bihar Agriculture – बिहार कृषि

Bihar Agriculture – बिहार कृषि

Bihar (बिहार) :-

भारत देश के 29 राज्यों में से एक बिहार है। जो की भारत के पूर्वी हिस्से में आता है और यह राज्य 99,200 km² में फैला हुवा है। इस राज्य में करीबन 10 करोड़ से भी अधिक जनसंख्या में लोग रहते है। यह राज्य बहुत ही प्रसिद्ध है क्यूंकि इस राज्य में बहुत सारे इतहासिक जगहे है जहाँ बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते है, यहाँ भारत और अन्य देश से भी लोग घूमने के लिए आते है। यहाँ के कुछ प्रसिद्ध जगहे निम्न है:- बोध गया, राजगीर, नालंदा, जल मंदिर इत्यादि। जो की इस राज्य को और भी जाएदा प्रसिद्ध कर देती है। यह राज्य एक घूमने की जगह भी जिसकी वजह से यहाँ बहुत सारे लोग आते है।

Bihar Agriculture :-

Agriculture जिसका हिंदी में मतलब कृषि होता है, कृषि का अर्थ खेती करने से है अर्थात पौधों और पशुओ की खेती करना ही कृषि कहलाती है। कृषि का इतिहास हजारों साल पहले शुरू हुआ था। कम से कम 1,00,000 साल पहले शुरू होने वाले जंगली अनाज इकट्ठा करने के बाद, जंगली किसानों ने लगभग 11,500 साल पहले उन्हें जमींन में रोपना शुरू किया। 10,000 साल पहले सूअर, भेड़ और मवेशियों को पालतू बनाया गया । हालांकि लगभग 2 Billion लोग अभी भी निर्वाह कृषि पर इक्कीसवीं सदी में निर्भर है। ठीक उसी प्रकार Agriculture Bihar भी बिहार में शुरू हुवा था और आज भी चल रहा है।

बिहार के मुख्य अर्थ-वेवस्था का आधार कृषि है। बिहार राज्य का 25% GDP कृषि विभाग से ही आता है। 2015 की जनगणना के हिसाब से बिहार के 80% जमींन पे केवल खेती की जाती है। कृषि की आधुनिक तकनीको का उपयोग कर उत्पादन तथा उत्पादकता की गती में तेजी लाना ही बिहार को खाद्य सुरक्षा से आत्मनिर्भर बनाते हुये आवश्यकता से अधिक की ओर पहुँचाया है। बिहार में अधिकांश लोग कृषि पे निर्धारित रहते है वे खेती करते है और उन्हें उपजा कर के बेचते है जिससे वे अपने घर और परिवार को चला पाते है। यहाँ की अधिकांश लगभग 75% लोग कृषि पे आधारित है। यदि यहाँ किसी साल कृषि नहीं होगी तो ये राज्य बर्बाद हो जाएगा और इसे अन्य राज्यों से अनाज मंगवाना पड़ेगा। और इस राज्य की अर्थ व्यवस्था भी खराब हो जाएगी।

Agriculture Department Bihar :-

Agriculture Department of Bihar में मुख्य रूप से कृषि मंत्री ही मुख्य है :-

बिहार के कृषि मंत्री का नाम ” डॉ. प्रेम कुमार ” है, जो की बिहार के राजनितिक नेता भी है। इन्होने अपनी पढ़ाई “मगध यूनिवर्सिटी” से पूरी की है। इन्हे बिहार में 2015 से राजनितिक में लाया गया और अपने विरोधोयो को हराने के लिए। आज ये Agriculture Minister Of Bihar है।

Bihar Agriculture Registration Page:-

आप अपना फॉर्म ऑनलाइन घर बैठे भर सकते है और Registration करवा सकते है। जिससे आपका समय बचेगा और काम आसानी से जल्दी भी हो जाएगा। आप यहाँ से अपना Registration मुफ्त में और बहुत ही आसानी से करवा सकते है वो भी बिना किसी झंझट के वो भी तुरंत कुछ ही पालो में। आपको सिर्फ निचे दिए गए लिंक के ऊपर क्लिक करना है और आप Bihar Agriculture Registration page पे पहुंच जाओगे।

निष्कर्ष:- यहाँ लिखे गए सारे शब्द केवल और केवल जानकारिओं के उद्वेश से लिखे गए है , ताकि आप तक जानकारिओं को पहुंचाया जा सके और आप इसके बारे में जान सके। आप Bihar Agriculture के बारे में अच्छी तरह से जान सके उसके लिए ये लेख को लिखा गया है।

धन्यवाद!!!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *