How to Grow Tomatoes

बड़े टमाटर कैसे उपजाए ? How to Grow Tomatoes

बड़े टमाटर कैसे उपजाए ? How to Grow Tomatoes

How to Grow Tomatoes: यदि आपको लाल-लाल और बड़े टमाटर पसंद है और आप उन्हें अपने घर में उपजना चाहते हो तो आप बहुत ही कम मेहनत में अच्छे लाल-लाल और बड़े टमाटर उपजा सकते है। टमाटर को उपजना बहुत ही आसान और सरल है। तो चलिए निचे स्टेप बय स्टेप जानते है की किस प्रकार से हम अपने घर में लाल-लाल और बड़े टमाटर को कम से कम मेहनत में उपजा सकते है।

हम आपको शुरू से ले कर के अंत तक की पूरी पर्किर्या बताते है।

आप पहले बाजार से अच्छे प्रकार के टमाटर के बीजो को चुन कर के ले आये। सबसे पहले तो आपको टमाटर के बीजो को धुप में अच्छे से फैला कर के छोड़ दे ताकि वे अच्छे से सुख जाये। फिर उन्हें अपने जमींन के पास ले जा कर के जमींन को गढ़ा कर के सके अंदर डाल दे। फिर उसमे पानी डाल दे ताकि उन्हें साड़ी प्रकार की पोशाक मिल सके और वे अच्छे से उपज सके।

दूसरी और जहाँ आप उन्हें रोपना चाहते हो वहां के जमींन को अच्छे से हल चला कर के जोत ले और जमींन में पोशाक उर्वरक जैसे खाद और गोबर को मिला कर के कुछ दिनों के लिए छोड़ दे।

15-20 दिनों के बाद आप देखेंगे की जो आपने बीज को रोप थे वो पौधे में बदल गए है। फिर आपको उन पौधों को अच्छे से जमींन से निकाल कर के जो जमींन आपने हल चला कर के जोता था उसमे अच्छे से से थोड़े बड़े मिडयम साइज के गढे बना कर के उन पौधों को उनमे डाल दे फिर उसके बगल-बगल थोड़ा-थोड़ा गोबर डाल दे ताकि वे अच्छे से बड़े हो और उनको अच्छे से उर्वरक मिल सके। फिर उसके बगल-बगल मिट्टी को लगा दे और थोड़ा-थोड़ा पानी दाल दे।

बड़े टमाटर कैसे उपजाए ? How to Grow Tomatoes

फिर आपको पौधे को प्रतेक 5 – 10 दिनों में देखते रहने है की वे बढ़ रहे या नहीं, या फिर वे मर गए है। यदि वे मर गए है तो उनको अचे से पानी, धुप और हवा नहीं मिल पा रही है इसलिए वे मर रहे है।  और यदि वे ठीक थक है और अपनी तेजी से बढ़ रहे है तो आपको उसमे परतेक 5  दिनों में पानी देते रहना होगा वर्ण वे कभी भी मर सकते है। और उसमे हमेशा जमीं को गिला रहना चाहिए। यदि आपको लगे की ये बहुत ही धीरे-धीरे बढ़ रहे है तो आपको उसमे थोड़ा-थोड़ा खाद का छिड़काव करना होगा। फिर उसके बाद बाद वे अच्छे से और तेजी से बढ़ेंगे।

इतना करने के बाद आप देखेंगे की वे पौधे कुछ बड़े हो गए है तो आपको जमीं को कोडना होगा मतलब उन पौधे के जादो को अपनी जगह से थोड़ा-थोड़ा हिलना होगा ताकि उनमे भी हवा और धुप लग सके फिर उसे कोड़ने के बाद एक दिन के लिए उसे उसी तरह से छोड़ दे फिर दूसरे दिन उसे वापस से उसी तरह से ढक दे और पानी हल्का-हल्का डाल दे।

उसके बाद आपको कुछ दिनों बाद उसमे फिर से खाद का छिड़काव करना पड़ेगा और पानी डालना होगा। फिर आप देखेंगे की वे पौधे बहुत बड़े हो गए है। फिर उनमे छोटे-छोटे फूल लग जायेंगे और धीरे-धीरे वे छोटे-छोटे टमाटर में बदल जायेंगे। उसके बाद आपको सिचई धीरे धीरे करना है मतलब अभी आप 5 दिनों में पानी डालते थे तो आपको उसे बढ़ा कर के 10 – 15 दिन कर देना है।

फिर आप देखेंगे की वे टमाटर बड़े हो रहे है और वे अभी हरे रंग के है। फिर धीरे-धीरे वे और भी बड़े हो जायेंगे उसके बाद आपको कुछ नहीं करना सीधे उन्हें लाल होने दे ताकि वे देखने में टमटर जैसे लगने लगे और वे पक जाये। फिर उसके बाद कुछ भी और बच नहीं होगा करने के लिए।

बड़े टमाटर कैसे उपजाए ? How to Grow Tomatoes

आपको अच्छे से उन्हें तोड़ कर के टोकरी में भर के ले आना है और उन्हें एक अच्छे से सुरक्षित से किसी बड़े से बर्तन या टब में भर लेना है और उसे बाजार में उसके मुलाय के हिसाब से बेच दे या अपने घर में उपजा कर के खुद खाये। ये आप अपने हिसाब से कर सकते है। यदि आप उन्हें बाजार में बचीगे तो उसके बदले आपको एक अच्छा सा मूल्य मिल जायेगा जिसका उपयोग आप अन्य कामो में कर सकते है।

Read Also: How to Do Aloe Vera Farming | एलोवेरा का खेती कैसे करे?

निष्कर्ष:- आशा करते है की आपको ये अच्छे से समझ में आ गया होगा की किस प्रकार से आप अपने घर में या अपने जमींन पे टमाटर की खेती कर सकते है। यदि आपको किसी प्रकार की दिक्कत या परेशानी हो तो आप हमारे वेबसाइट के निचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कँनेट करे। या तो डायरेक्ट हमें ईमेल कर दे।

धन्यवाद!!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *