how-to-sell-your-produced-grains-in-the-market

How to sell your produced Grains in the market? बाजार में अपने उत्पादित अनाज कैसे बेचें?

How to sell your produced Grains in the market?

अपने उपजाए हुवे फसल या अनाज को बाजार में बेचना भी एक समस्या से कम नहीं है। तो आज हम आपको बताएंगे की किस प्रकार से और कहाँ आप अपने फसलों को अच्छे दामों में बेच सकते हो, वो भी बिलकुल बिना किसी झंझट और परेशानी के अपने नजदीकी बाजार या स्टोर में अपने फसलों और अनाज को बेचे।

तो चलिए जानते है की किस प्रकार से आप अपने उपजाए हुवे फसल और अनाज को बाजार में बेचेंगे ?

सबसे पहले तो आपको अपने फसल को अच्छे से उपजाना पड़ेगा और वो किस तरह की फसल है वो भी मायने करती है। यदि वो फसल ऐसी है जो बाजार में बहुत कम मिलती है तो आप उसे आसानी से और अच्छे दाम (मूल्य) पे बेच सकते हो। और यदि वो फसल ऐसी है जो बाजार में आसानी से मिल जाती है और उसकी पूर्ति बाजार में अधिक है तो आपको उसे बेचने में थोड़ी परेशानी तो होगी और थोड़ी कठिनयो का समाना करना पड़ेगा।

तो चलिए जानते है की किस प्रकार से आप किसी ऐसे फसल को बाजार में बेच सकते है जो बाजार में बहुत मुश्किल से मिलते है और इनकी पूर्ति भी बाजार में बहुत कम मात्रा में होती है। यदि आपके पास या आपने अपने खेतो में किसी ऐसे फसल को उपजाया है जो बाजार में मुश्किल से मिलते है तो आप उसे बाजार में ले जा कर के या घर में बैठे किसी ऐसे दूकान दर को जानते हो जो इसे खरीद सकता है उसे  तो आप उसे इन फसलों को अचे दाम पे उससे बात कर के बेच सकते हो।

और यदि आपने किसी ऐसे फसल को उपजाया है जो बाजार में भरपूर मात्रा में उपस्थित है उसे आप बाजार में बेचना चाहते हो तो आपको बहुत से कठिनायों का समाना करना पड़ेगा। क्यूंकि आपके पास जो फसल उपस्थित है वो बाजार में पहले से ही बहुत की मात्रा में उपस्थित है तो आपसे वो कोई ख़रीदेगा नहीं और वो बाजार में भी बहुत कम बिकेगा।

अपने उपजाऊ को बाजार में बेचते समय क्या-क्या ध्यान रखना होगा।

  • जिसके पास आप अपना उपजाऊ बेचे वो विश्वासी होना चाहिए।
  • बेचते समय आप वहां उपस्थित हो।
  • बेचते समय अपने फसल या अनाज को अच्छे से वजन करे।
  • वजन करते समय काटे को खुद देख के तसली कर ले।
  • वजन करने के बाद उसका मूल्य अच्छे से गुना कर ले।
  • गुना करने के बाद अच्छे से पैसो को गिन ले।
  • फसल या अनाज को खेत से लाते समय अच्छे से गाड़िओ या बोरे में भर ले।
  • उसके बाद उन्हें अच्छे से दूकान में ले आये।
  • या तो ख़रीदने वाले व्यपारी के पास ले जाए।

निष्कर्ष:- आशा करते है की आपको ये पूरी प्रकिर्या अच्छे से समझ में आ गया होगा की किस प्रकार से आप अपने फसल या अनाज को बाजार में आसानी और सरलता से बेच सकते है। और आप भी हमारे अन्य लेख को पढ़ के अपने खेतो में फसल लगा सकते है या अनाज को उपजा सकते हो। और आसानी से इस लेख को पढ़ कर के उसे बाजार में बेच सकते हो। आशा है की आपको ये समझ  में आ गया होगा। यदि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी है या दिक्कत है तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते है या दिए गए हमारे ईमेल पे कांटेक्ट कर सकते हो।

धन्यवाद!!!!!! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *