mukyamantri yuvanestham

Mukyamantri Yuvanestham or Yuvanestham Scheme [2020 Updated]

हम आपको यहाँ बताएंगे की कैसे Mukyamantri Yuvanestham में फॉर्म   इसके क्या-क्या फायदे है। और यहाँ फॉर्म भरने के लिए आपको किस प्रकार की डिटेल्स मांगी जाती है और किन चीजों की अवयस्कता होती है। और इसके  कितना शिछित होना पड़ेगा और आपकी क्या उम्र होनी चाहिए।

 About Mukyamantri Yuvanestham:-

Yuvanestham Scheme 2018 में “एन. चंद्रबाबू नायडू” द्वारा शुरू किया गया एक योजना है, जिसे भारत के एक राज्य मध्य प्रदेश में बेरोजगार लोगो की जरूरत की आवश्कता के लिए लागु किया गया है। Mukyamantri Yuvanestham योजना को वहां के लोगों द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना के नाम से भी जाना जाता है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार लोगो को एक निश्चित पारिश्रमिक धन प्रदान करके वहां पे रहने वाले बेरोजगार के जीवन में सुधार करना है। इस योजना का

 मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी से जुडी समस्या को मिटाना है। ये उन लोगो के लिए फायदेमंद है जो पढ़े लिखे होने के बाद भी बेरोजगार है। और ये उन्हें प्रेरित करने के लिए किया गया है जब तक उन्हें नौकरी नहीं मिल जाती है।

mukyamantri yuvanestham
mukyamantri yuvanestham

Mukyamantri Yuvanestham Eligibility & Documents

अपना नाम, उम्र, पता आदि को साबित करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज प्रदान करने के अलावा, उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि फॉर्म भरने वाले उपयुक्त के लिए सभी आवश्यक शर्तें पूरी हो गई हैं, जैसे:-

1. निवास

निवासी मुख्य रूप से मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाला होना चाहिए।

2. आयु

योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार की आयु 22-35 वर्ष होनी चाहिए और उसके पास आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए जैसे आधार, मतदाता की आईडी, आदि।

3. बेरोजगारी का प्रमाण

उमीदवार को ये साबित करना पड़ेगा की वो एक बेरोजगार है, इसके लिए आपको बेरोजगार के सभी दस्तावेज बनवाने पड़ेगे जैसे:- बेरोजगारी भत्ता, जॉब कार्ड, बेरोजगारी…… इत्यादि।

4. शिक्षा दस्तावेज

आवेदकों को अपने शैक्षिक योग्यता के दस्तावेजों को प्रस्तुत करना आवश्यक है ताकि सरकार अपने शैक्षिक-कौशल और क्षमताओं के अनुसार उन्हें प्रशिक्षित करे और उन्हें प्लेसमेंट प्रदान करे।

5. कोई भविष्य निधि इतिहास नहीं

युवावस्था योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास कोई पीएफ खाता नहीं होना चाहिए।

6. आधार अनिवार्य

सभी आवेदकों को नाम, आयु, पता आदि साबित करने के लिए अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी जमा करनी होगी।

7. बैंक खाता अनिवार्य

एक उम्मीदवार के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए क्योंकि योजना का लाभ खाते में जमा किया जाएगा। आवेदकों को अपने बैंक खाते की पासबुक की फोटोकॉपी जमा करना आवश्यक है।

8. न्यूनतम शिक्षा योग्यता

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहिए।

9. बीपीएल अनुभाग

आवेदक बीपीएल या गरीबी रेखा से नीचे के होना चाहिए।

10. सम्पति की छमता

एक उम्मीदवार के पास चार पहिया वाहनों की तरह चल / अचल संपत्ति नहीं होनी चाहिए। साथ ही, उनके पास 2.5 एकड़ से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए।

11. कोई ऋण इतिहास नहीं

एक उम्मीदवार जिसने राज्य रोजगार योजनाओं में से 50,000 रुपये के ऋण के लिए आवेदन किया है, वह मुख्यमंत्री युवा नेस्थम योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।

12. वर्तमान में इंसेंटेड में प्रवेश नहीं किया गया है

आवेदन के समय औपचारिक शिक्षा प्राप्त करने वाला आवेदक युवनास्थम योजना के लाभों का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं है।

13. परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए

दावेदारों को अपने घर में सरकारी कर्मचारी के रूप में सेवा करने वाला कोई भी व्यक्ति नहीं होना चाहिए। एक उम्मीदवार जिसके माता-पिता पेंशनर हैं, योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Mukyamantri Yuvanestham Registration.

आप Mukyamantri Yuvanestham Online Registration पोर्टल पर आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं। अपने युवा नेस्तम पंजीकरण के साथ आगे बढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पे क्लिक करें :

Note: Download the Yuvanestham on Google Play from here

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.codetree.unemploymentapp&hl=en_IN

Improving Agriculture in Uttar Pradesh – UP Agriculture

2 Replies to “Mukyamantri Yuvanestham or Yuvanestham Scheme [2020 Updated]”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *